Opinion

अज्ञात योद्धा स्वराज 75: बुंदेली योद्धा जिसने औरंगजेब को सीमा से बाहर रखा

महाराजा छत्रसाल ने मुगल बादशाह औरंगजेब की रातों की नींद उड़ा दी। इस्लामी दुश्मनों के खिलाफ उनके अनुकरणीय साहस ने उनके सैनिकों का आत्मविश्वास बढ़ाया जिन्होंने औरंगजेब को बुंदेलखंड की सीमा से घुसाने नहीं दिया ।

महाराजा छत्रसाल बुंदेला राजपूत कबीले के एक मध्ययुगीन भारतीय शासक थे, जिन्होंने मुगल सम्राट औरंगजेब के विरुद्ध लड़ाई लड़ी और बुंदेलखंड में अपना राज्य स्थापित किया, और वो पन्ना राज्य के संस्थापक बन गये।

इस बुंदेली योद्धा के पिता ने एक पीढ़ी पहले स्वतंत्रता के लिए झंडा फहराया था, लेकिन बादशाह के प्रिय अबू फजल का वध करने के बाद, मुगलों के साथ युद्ध में मारे गये थे। उनका जन्म कछार कचनाई में 4 मई, 1649 को चंपत राय और लाल कुंवर के यहाँ हुआ था। छत्रसाल ने 1671 में 5 घुड़सवारों और 25 तलवारबाजों की सेना के साथ 22 साल की उम्र में बुंदेलखंड में मुगलों के विरुद्ध विद्रोह का झंडा फहराया था।

अपने विद्रोह के पहले दस वर्षों के दौरान, पूर्व में चित्रकूट और पन्ना, पश्चिम में ग्वालियर के बीच भूमि के एक बड़े हिस्से पर विजय प्राप्त की। उनके राज्य का क्षेत्र उत्तर में कालपी से लेकर दक्षिण में सागर, गढ़ा कोटा और दमोह तक फैला हुआ था। कुछ मुग़ल सेनापति जिन्हें उन्होने हराया, वे थे रोहिल्ला खान, कलिक, मुनव्वर खान, सदरुद्दीन, शेख अनवर, सैय्यद लतीफ, बहलोल खान और अब्दुस अहमद।

महामती प्राणनाथजी छत्रसाल के गुरु थे जिन्होंने निजानंद संप्रदाय की स्थापना की , जिसे प्रणामी संप्रदाय के नाम से भी जाना जाता है| उनकी मुलाकात 1683 में पन्ना के निकट एक कस्बे मऊ में हुई थी। उनके भतीजे देव करंजी ने इस भेट को संभव बनाया था |

महाराजा छत्रसाल ने मुगलों के विरुद्ध एक अखण्ड युद्ध छेड़ा और उनकी स्वतंत्र भावना के लिए बहुत सम्मान अर्जित किया। औरंगजेब की मृत्यु के बाद, मराठा छापे डालने लगे और अंततः मुगल साम्राज्य को चकनाचूर कर दिया।

प्राणनाथजी ने छत्रसाल को इतना प्रेरित किया कि वे उनके शिष्य बन गए। जब महाराजा छत्रसाल उनसे मिलने पहुंचे तो वे मुगलों से लड़ने की तैयारी कर रहे थे। स्वामी प्राणनाथजी ने उन्हें अपनी तलवार और एक शॉल भेंट करते हुए कहा, “आप सर्वाद सभी से आगे रहेंगे । तुम्हारे क्षेत्र में हीरे की खदानें होंगी, और तुम एक शक्तिशाली शासक बनकर उभरेंगे । ”

उनकी भविष्यवाणी सच हुई और पन्ना क्षेत्र आज भी हीरों की खदानों के लिए जाना जाता है। स्वामी प्राणनाथजी न केवल छत्रसाल के धार्मिक गुरु थे, बल्कि उन्होंने राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक विषयों में भी उनका मार्गदर्शन किया। दूसरी ओर, स्वामी प्राणनाथजी द्वारा पन्ना में हीरे खोजने का वरदान दिए जाने पर, बुंदेलखंड के निवासियों ने ‘जजिया’ (लेवी )या इस्लामिक टोल टैक्स देने से इनकार कर दिया और अपना सिर उठाकर स्वतंत्रता की लड़ाई जारी रखी।
स्वतंत्रता की लहर के बीच मुघलो और पठानों की क्रूरता जमीन पर वापस चलीआई, जिसके परिणामस्वरूप एक खूनी संघर्ष हुआ जो पचास वर्षों तक चला। परिणामस्वरूप हिंदू मंदिरों की तबाही हुई और निहत्थे लोगो का नरसंहार हुआ, साथ ही महिलाओं का बलात्कार और अपहृत महिलाओं और बच्चों को दासत्व करना पड़ा। इस अत्याचार ने बुंदेला के स्वतंत्रता और प्रतिशोध के संघर्ष के दृढ़ संकल्प को बढ़ाया।

मुगलों ने हिंदुओं पर ‘जजिया’ (लेवी), या इस्लामिक टैक्स लागू किया। मुग़ल की कट्टरता के लिए बुंदेलों के विद्रोह के प्रतीक के रूप में, मौलवी जो बुंदेलखंड की राजधानी ओरछा में जजियाह लेने आए थे, उनके कटे हुए सिरों को कुरान के पन्नों के साथ सम्राट के पास वापस भेज दिया गया था।

1684 में,मुघल सम्राट ने ‘मूर्ति पूजा करने वालों’ को कुचलने के लिए बुंदेलखंड में एक विशाल अभियान चलाया, लेकिन कोई भी स्थायी उपलब्धि प्राप्त किए बिना, दुख और बर्बादी के निशान छोड़कर, छत्रसाल और बुंदेलों को हराने में असफल होने के कारण छोड़ने होने के लिए मजबूर होना पड़ा।

शिवाजी उस समय के सबसे प्रसिद्ध और वीर हिंदू योद्धा थे, जिन्होंने छत्रसाल के समान मुगलों का सामना किया था और जिनके शौर्य और उपलब्धियों, साहस और आदर्शवाद ने उन्हें पूरे भारत में सम्मान दिलाया था। छत्रसाल ने औरंगजेब के विरुद्ध युद्ध में शिवाजी के साथ कार्य करने का प्रस्ताव दिया ।लेकिन शिवाजी ने उन्हें बुंदेलखंड से औरंगजेब के विरुद्ध शत्रुता शुरू करने का सुझाव दिया । “कुशल शासक ! अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करें और उन्हें अपने वश में करें। अपनी जन्मभूमि को पुनः प्राप्त करो और उस पर शासन करो…” शिवाजी ने परामर्श दिया ।

1681 और 1707 के बीच अपने संघर्ष के दूसरे चरण में, छत्रसाल को कुछ पराजय का सामना करना पड़ा। औरंगजेब ने अपने डोमेन को दक्कन में विस्तारित करने के अपने मुख्य सैन्य प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के कारण, छत्रसाल को मुगल साम्राज्य की पूर्ण सैन्य शक्ति का सामना नहीं करना पड़ा।

महाराजा छत्रसाल ने 1680 में महोबा पर कब्जा कर लिया। आने वाले वर्षों में, छत्रसाल ने बुंदेलखंड में मुगलों के विरुद्ध एक अखंड युद्ध छेड़ा, अपनी स्वतंत्र भावना, सम्मान की भावना और अपनी भूमि और स्वतंत्रता के लिए प्यार और अंत में बहुत सम्मान और प्रसिद्धि अर्जित की। पन्ना में अपनी राजधानी के साथ एक स्वतंत्र राज्य का निर्माण किया।
औरंगजेब की मृत्यु के बाद, मराठा छापे डालने लगे और अंततः मुगल साम्राज्य को चकनाचूर कर दिया, और बुंदेलों ने उत्तरोत्तर अपने मुस्लिम शत्रुओं पर अधिकार कर लिया। बुंदेलों को जीतने के लिए एक के बाद एक बेहतरीन मुग़ल सेनापतियों को भेजा गया, लेकिन उनके सभी ऑपरेशन विफल रहे।

आखिरकार, एक अंतिम निराशात्मक प्रयास में, प्रसिद्ध पठान योद्धा मुहम्मद खान बंगश को 1730 में अपने सेनानियों के साथ भेजा गया और अंतिम संघर्ष में लगा दिया गया। अपने बेटों और योद्धाओं के साथ अब वृद्ध छत्रसाल ने पठानों को युद्ध में शामिल किया, और मराठा पेशवा बाजी राव की मदद से, उन्होंने 1730 में मुगलों पर अंतिम विजय प्राप्त की, उन्हें अंततः उनकी भूमि से खदेड़ दिया।

जब उनका 81 साल का लंबा जीवन समाप्त हुआ, तबतक बुंदेलखंड से मुगल शासन का पूर्ण रूप से सफाया हो गया था।

Back to top button