News

रणवीर सिंह को हो सकती है पांच से दस वर्ष की जेल और पांच लाख का आर्थिक दंड

बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा संग पूर्व क्रिकेटर-अभिनेता विष्णु विशाल भी जेल जा सकते हैं

अतरंगी अभिनेता रणवीर सिंह ने ‘ अतिरंजित और कुत्सित ‘ काम किया है , उसने कला के नाम पर अपने नग्न फोटो सोशल मीडिया पर वायरल किया है जिसके बाद देश भर में उसके नाम पर ‘थू -थू ‘ शुरू हो चुकी है। रणवीर सिंह के समर्थन में उसकी प्रजाति की स्वरा भास्कराएं – अर्जुन कपूरों की जमात और आलिया भट्ट जैसी प्रामाणित ‘सामान्यज्ञान से अपरिचित ‘ सेलेब्रिटीज बयानवीर बनी हैं तथा तमिल सिनेमा का अनाम- सा अभिनेता विष्णु विशाल भी सेमी न्यूड फोटो वायरल कराकर अपनी टी आर पी बनाने के लिए उतर गया है किन्तु इनको नहीं मालूम कि रणवीर का यह अपराध उसको पांच से दस साल की जेल और दो हज़ार रूपये से लेकर पांच लाख रूपये तक आर्थिक दंड दिलाने के लिए काफी है।तमिल फिल्मों के अभिनेता विष्णु विशाल ने रणवीर सिंह के नक्शेकदम पर चलते हुए अपनी कई सेमी – न्यूड तस्वीरें ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की हैं और कैप्शन में कहा है कि, ‘वो भी इस ट्रेंड में शामिल हो रहे। ये रणवीर सिंह के लिए एक सब्टल साइन.है।

रणवीर सिंह की इन ‘न्यूड’ तस्वीरों को काफी लोगों ने तस्वीरों को गलत माना। यहां तक कि उसके विरुद्ध चेम्बूर थाने में चार धाराओं आईपीसी की धारा 292, 293, 509 और आईटी सेक्शन 67(A) के अधीन एफआईआर दर्ज की गई है, जिनमें एक आईटी एक्ट की धारा भी शामिल है।न्यायालय में अगर इन धाराओं में रणवीर सिंह दोषी पाए गए तो उसे हो सकती है पांच से दस वर्ष की जेल और पांच लाख का आर्थिक दंड भी। अपनी अर्धनग्न तस्वीरों को शेयर करते हुए विष्णु विशाल ने इसका खुलासा भी किया कि उनकी इन तस्वीरों को उनकी पत्नी और बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा ने ही क्लिक की हैं. विष्णु विशाल ने कैप्शन में लिखा, ‘वेल…ट्रेंड को ज्वॉइन कर रहा हूं. जब पत्नी @Guttajwala फोटोग्राफर बन जाती हैं…

उल्लेखनीय है , पिछले हफ्ते रणवीर सिंह ने इंटरनेशनल मैगजीन ‘पेपर’ के लिए न्यूड फोटोशूट करवाया था. ये तस्वीरें बहुत तेजी से वायरल हुई थी. जिस दिन ये तस्वीरें वायरल हो रही थीं, उस दिन रणवीर सिंह ने अपनी ये तस्वीरें इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर नहीं की थीं. उन्होंने एक दिन बाद अपनी ये तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर कीं. उनकी इन तस्वीरों पर प्रियंका चोपड़ा ने कमेंट करते हुए लिखा था, ‘मेजर (फायर इमोजी).’ जबकि परिणीति चोपड़ा ने कमेंट किया, ‘आग’। इन पंक्तियों के लिखे जाने तक विष्णु विशाल के विरुद्ध किसी मामले के दर्ज होने की खबर नहीं मिली है किन्तु यदि उसके विरुद्ध मामला दर्ज कराया गया तो उसको अपनी बैडमिंटन खिलाड़ी पत्नी के साथ जेल की हवा खानी पड़ेगी।

’ स्मरणीय है कि, विष्णु विशाल ने अपने पैर में चोट लगने से पहले तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन के तहत क्रिकेट खेला, लेकिन इसके बाद ही उनका क्रिकेट करियर खत्म हो गया. इसके बाद उन्होंने तमिल फिल्मों में अभिनय किया. साथ ही कुछ तमिल फिल्मों का निर्माण भी किया जिनमें वंधुट्टा वेल्लाइकरन, सिलुक्कुवरुपट्टी सिंगम और रत्ससन थीं. विष्णु विशाल को आखिरी बार तमिल फिल्म ‘एफआईआर रेडी’ में देखा गया था. वो अगली बार थ्रिलर फिल्म ‘मोहनदास’ में नजर आएंगे।

रणवीर सिंह के खिलाफ आईपीसी की धारा 292, 293, 509 और आईटी सेक्शन 67(A) के तहत मामला दर्ज किया गया है। आईपीसी की धारा 292 अश्लीलता, एडल्ट कंटेंट आदि से जुड़ा है। इस सेक्शन में पहली बार दोषी पाए जाते हैं तो 2 साल की सजा और 2 हजार तक का जुर्माना हो सकता है. वहीं, अगर दूसरी बार इस सेक्शन में दोषी पाए जाते हैं तो 5 साल की सजा और 5 हजार का जुर्माना हो सकता है। आईपीसी की धारा 293 धारा 292 से जुड़ी है, लेकिन ये धारा अवयस्कता से जुड़ी है जिसमें इसमें पहली बार दोषी पाए जाने पर 3 साल की सजा और 2 हजार तक का जुर्माना हो सकता है। वहीं, अगर दोबारा दोषी पाया जाता है तो 7 साल की सजा और 5 हजार का जुर्माना हो सकता है। आईपीसी की धारा 509 महिला की गरिमा का अपमान करने से जुड़ा है।

ऐसे में महिला की गरिमा के अपमान को लेकर कोई भी कृत्य किया जाता है तो दोषी पाए जाने पर 3 साल की सजा और जुर्माना हो सकता है। आईटी सेक्शन 67 (A) अश्लीलता वाले कंटेट को इलेक्ट्रॉनिक फोर्म में पब्लिश या ट्रांसमिट करने से संबंधित है। इस धारा में पहली बार दोषी पाए जाने पर 5 साल की सजा और 10 लाख का जुर्माना हो सकता है. वहीं, दूसरी बार दोषी पाए जाने पर सात साल की सजा और 10 लाख का जुर्माना हो सकता है. बता दें कि इस धारा की भावना को लेकर अलग से एक्ट भी बना दिया गया है.

{ कल पढ़ें : क्या पी एफ आई के मिशन २०४७ हिस्सा है रणवीर सिंह का फोटो नग्न – शूट }

Back to top button