News

हिंदूओ सावधान ! कभी काश्मीर तो कभी कैराना ,और अब सुराना “जबरन पलायन” है बरकरार!!!

मध्यप्रदेश का सुराना गांव इस समय सुर्खियों में छाया हुआ है. रतलाम से 12 किलोमीटर दूर बसे इस गांव में हिंदू-मुसलमान विवाद अब इतना बढ़ गया है. कि हिंदुओं ने गांव छोड़कर जाने लगे है. हिंदुओं का कहना है कि वो गांव से पलायन कर जाएंगे और साथ ही अपनी पुश्तैनी संपत्ति भी बेच देंगे. हिंदुओं का कहना है वो ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मुस्लिम उन्हे प्रताड़ित कर रहे हैं. हिंदी अखबार दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार सुराना 1588 लोगों की आबादी वाला गांव है. यहां 60% आबादी मुस्लिम, बाकी हिंदू और अन्य हैं.

हिंदू परिवारों का आरोप है कि उन्हें एक समुदाय विशेष के लोग पिछले ढाई साल से परेशान कर रहे हैं, जिसकी वजह से उन्होंने यह फैसला किया है। परेशान हिंदू समुदाय के परिवारों ने अपने घरों की दीवारों पर लिखा है कि ये घर बिकाऊ है क्योंकि उन्हें अपनी सुरक्षा का खतरा है। गांव वालों ने लिखा है कि इसी लिए वे गांव से पलायन करना चाहते हैं।

गांव के लोग खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं।’ एक अन्य ग्रामीण ओमप्रकाश पटेल ने कहा, ‘मुस्लिम समुदाय के कुछ सदस्य हमें परेशान कर रहे हैं। वे हमारा मजाक उड़ाते हैं और तेज रफ्तार से बाइक निकाल कर हमें गालियां देते हैं। गांव के मंदिरो , धार्मिक स्थलों के पास गंदगी करते हैं.,वे हमारे घरों के पास कचरा फेंकते हैं और घरों के सामने थूकते हैं।’ मुस्लिम समाज के लोगों ने शासकीय जमीन पर अतिक्रमण भी कर रखा है. हिंदुओं का कहना है कि मुस्लिमों ने बाहर से अपने रिश्तेदारों को गांव लाकर बसा दिया है. इसकी वजह से उनकी आबादी तेजी से बढ़ी है..इस संबंध में मुस्लिमों ने कुछ भी नहीं कहा. उन्होंने न तो इस बात को स्वीकार किया और न ही इससे इनकार किया।.

“हिंदुओं को पलायन के लिए मजबूर करने के अलावा उनकी लड़कियों को अपमानित किया जा रहा है, उनकी जमीन जबरन कब्जाई जा रही है, मंदिरों पर हमले हो रहे हैं. उन्हें अपने त्योहारों को नहीं मनाने दिया जाता।नई उम्र के लड़के छोटी-छोटी बातों पर आपस में उलझ रहे हैं. 20-25 साल पहले सुराना गांव में मुस्लिम आबादी कम थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में मुस्लिम समाज की आबादी बढ़कर 60% हो गई..

गांववालों के एक प्रतिनिधिमंडल ने कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम को एक ज्ञापन सौंपा और मांग की कि उन्हें अन्य स्थान पर रहने के लिए जगह मुहैया करायी जाए। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एमएल आर्य ने इस संबंध में मीडिया से कहा कि सुराना की समस्या संज्ञान में आई है। इसके हल के लिए एक जांच टीम बनाकर जांच करवाएंगे और बातचीत से समस्या का समाधान करेंगे।

वहीं मामला सामने आने के बाद गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने संज्ञान लिया और कहा, ‘रतलाम जिले के सुराना गांव में हिंदुओं के पलायन का मामला संज्ञान में आया है। ये बेहद चिंता का विषय है। हम पीड़ितों की सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन से बात करेंगे। मध्य प्रदेश शांति का टापू है और कोई भी भय का वातावरण नहीं फैला सकता है। लोग निश्चिंत रहें।’

सरकार हमें निश्चिंत रहें इतना ही कह सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button