News

प्रधानमंत्री संग्रहालय २१ अप्रैल से जन-साधारण के लिए खुलेगा

नई दिल्ली। घूमने-फिरने के शौकीन और ज्ञान की तलाश में भटकने वालों को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक नया ठिकाना ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय’ के रूप में मिलने जा रहा है। बीते गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया। इस संग्राहलय  यहां लोग आजाद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से लेकर बाद के 15 प्रधानमंत्रियों की गौरव गाथा, देश के निर्माण में उनके योगदान को अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से साक्षात अनुभव कर सकेंगे. दिल्ली के तीन मूर्ति कॉम्प्लेक्स में 217 करोड़ रुपये की लागत से प्रधानमंत्री संग्रहालय बनाया गया है। जन साधारण के लिए यह संग्रहालय  21 अप्रैल से खुलेगा और इसके टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदे जा सकेंगे। हालांकि संग्रहालय में जाकर टिकट खरीदने पर थोड़ी ज्यादा कीमत चुकानी होगी।12 वर्ष आयु तक के बच्चों, स्कूली छात्र-छात्राओं को टिकट में छूट मिलेगी।

यह प्रधानमंत्री संग्रहालय तीन मूर्ति कॉम्प्लेक्स में 217 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है, जो देश के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू का 16 साल तक आवास रहा. आम लोगों के लिए म्यूजियम 21 अप्रैल से खुलेगा. मार्च से अक्टूबर तक इसकी टाइमिंग सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक रहेगी. नवंबर से फरवरी तक सुबह 10 से शाम 5 बजे तक यहां घूमा जा सकेगा. म्यूजियम हर सोमवार को और गजटेड छुट्टियों के दिन बंद रहेगा। इस संग्रहालय में देश के इतिहास की जानकारी देने के लिए अत्याधुनिक  और रोचक तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है।

‘भविष्य की झलकियां’ नाम के वर्चुअल रिएलिटी शो में दर्शक  हेलीकॉप्टर में बैठकर देश के भविष्य से रूबरू हो सकेंगे तो ‘टाइम मशीन’ के जरिए भारत का आधुनिक इतिहास जान सकेंगे। इसके साथ ही लाल किले पर प्रधानमंत्रियों के भाषण होलोग्राम के रूप में लाइव जैसा देख-सुन सकेंगे। इसके अलावा हर शाम को लाइट एंड साउंड शो का भी आनंद उठा सकेंगे।  इसके अलावा, ‘अनुभूति’ एंगेजमेंट जोन में प्रधानमंत्री के साथ तस्वीर खिंचवाने, हैंडराइटिंग रोबॉट, स्केच ऐप और मेमोरी वॉल जैसे आकर्षण भी हैं।

संग्रहालय के टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदे जा सकेंगे. हालांकि जो लोग ऑफलाइन यानी संग्रहालय में जाकर टिकट खरीदेंगे, उन्हें थोड़ी ज्यादा कीमत चुकानी होगी। भारतीय और विदेशियों के लिए टिकट प्राइस अलग-अलग होंगे. 5 से 12 साल तक के बच्चों को टिकटों पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. जो लोग 20 के ग्रुप में संग्रहालय घूमने आएंगे, उन्हें 25 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा. इसके अलावा स्कूल-कॉलेजों के स्टूडेंट्स को भी 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. इस संग्रहालय की पूरी जानकारी वेबसाइट pmsangrahalaya.gov.in पर उपलब्ध है. यहीं पर दर्शक टिकट भी बुक कर सकते हैं और ऑनलाइन भुगतान  कर सकते हैं।संग्रहालय देखने के लिए भारतीयों को ऑनलाइन 100 रुपये का और ऑफलाइन 110 रुपये का होगा जबकि विदेशियों को इसके लिए 750 रुपये चुकाने होंगे। 
 संग्रहालय घूमने के साथ शाम के समय लाइट एंड साउंड शो देखना चाहते हैं तो इसकी टिकट ऑनलाइन 150 रुपये और ऑफलाइन 160 रुपये होगी. विदेशियों के लिए इस टिकट की कीमत 1125 रुपये रखी गई है.संग्रहालय + प्लैनेटेरियमः म्यूजियम घूमने के साथ 12 साल से ऊपर के लोग तारामंडल भी देख सकेंगे. इसके लिए ऑनलाइट टिकट 150 रुपये और ऑफलाइन 160 रुपये की रखी गई है. विदेशियों के टिकट की कीमत 1125 रुपये होगी। संग्रहालय  घूमने के साथ तारामंडल और लाइट एंड साउंड शो भी देखना चाहेंगे तो ऑनलाइन टिकट 200 रुपये में और ऑफलाइन 220 रुपये में मिलेगी तथा विदेशियों को इसके लिए 1500 रुपये खर्च करने होंगे। दर्शकों को सिर्फ लाइट एंड साउंड शो देखने का भी विकल्प मिलेगा और . 12 साल के ऊपर के लोग उसका आनंद ले सकेंगे।  इसकी ऑनलाइन टिकट 75 रुपये की और ऑफलाइन 85 रुपये की मिलेगी. विदेश से आए लोग 550 रुपये खर्च करके इसका अनुभव कर सकेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button