International

जलता हुआ यूरोप

“वर्तमान में, यूक्रेन में स्थिति बहुत तनावपूर्ण है ,और संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों ने यूक्रेन को हथियार भेजना शुरू कर दिया है। रूसी सेना की हरकतों तथा आक्रामकता को देखकर ऐसा लगता है कि रूस यूक्रेन पर आक्रमण करने का इरादा रखता है। हालाँकि पिछले कुछ समय से तनाव बहुत अधिक हो गया है। पोपको को खुद इस बात का संज्ञान लेना पड़ा। सैन्य दृष्टिकोण से, यह रूस के लिए बहुत सुविधाजनक समय लगता है।इसमें कोई संदेह नहीं है, यदि युद्ध छिड़ जाता है, तो यूरोपीय संघ को अपने वादे पर खरा उतरना होगा और युद्ध में यूक्रेन का पक्ष लेना होगा।हालांकि यूरोपीय संघ में 27-28 राष्ट्र हैं, लेकिन केवल दो महत्वपूर्ण देश है, फ्रांस और जर्मनी।

हालांकि ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ छोड़ दिया है, फिर भी यह नाटो (उत्तर अटलांटिक संधि गठबंधन) के सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण है। सबसे आग्रही अमेरिका है! अमेरिका भले ही दूर है, लेकिन है! ब्रिटेन वर्तमान में प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के खिलाफ जनमत संग्रह होनेकी संभावना है। ऐसी आशंका है कि उन्हें इस्तीफा देना पड़ सकता है। पूरा ब्रिटेन देश इस बात से नाराज है कि जॉनसन ने कोरोना तूफान के कारण लगे तमाम प्रतिबंधों के बावजूद अपने कार्यालय में अपने जन्मदिन पर डांस और पार्टी करने की इजाजत दी.अप्रैल में फ्रांस में आम चुनाव होने के साथ,वर्तमान राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन को युद्ध जैसा महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले दो बार सोचना होगा। जर्मनी में, एंजेला मर्केल जैसा चेहरा जो खतरा उत्पन्न होने पर निर्णय लेने के लिए उपलब्ध नहीं होगा।नए इलेक्शन के बाद जर्मनी में नया सत्ता समीकरण बनाने में काफी समय लगा और वर्तमान चांसलर ओलाफ शुल्ज का शासन नया है।

ए) रूस की जनसंख्या 14५ .6 मिलियन है; – क्षेत्रफल – 17098246 वर्ग.
बी) यूक्रेन की जनसंख्या – 4५ .5 मिलियन; क्षेत्रफल – 603628 वर्ग किमी.
सी) क्रीमिया की आबादी – 24 मिलियन; क्षेत्रफल – 27000 वर्ग किमी.
डी) बेलारूस की जनसंख्या 94 मिलियन है; क्षेत्र – 207600.वर्ग किमी।

हालांकि यह सच है कि ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी आधिकारिक तौर पर नाटो के सदस्य के रूप में यूक्रेन के साथ हैं, लेकिन तीनों की यूक्रेन पर अलग-अलग स्थिति है। विचार यह है कि ब्रिटेन सख्त कार्रवाई करे और यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करे, भले ही उसे सीधे युद्ध में भाग लेना पड़े। फ्रांस यूरोप की स्वतंत्र सुरक्षा व्यवस्था होनी चाहिए; उन्होंने कहा कि इसे नाटो पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। वे इस तरह से नाटो के महत्व को कम करना चाहते हैं। क्योंकि यूरोप की स्वतंत्र सुरक्षा व्यवस्था में फ्रांस के वोट का अधिक महत्व होगा। तमाम यूरोपीय देशों की राय है कि डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप को अधर में छोड़ दिया।बदली हुयी परिस्थिति मैं फ्रांस युरोपियन युनियन का नेतृत्व करने के लिये उत्सुक है। फ्रांस मैं होनेवाले इलेक्शन पर इसका प्रभाव पड़ेगा


इसलिए यदि कोई स्वतंत्र सुरक्षा व्यवस्था है, तो वे इसे चाहते हैं। फिलहाल, फ्रांस रूस से तनाव कम करने के बारे में बात करना चाहता है और देखना चाहता है कि समझौता काम करता है या नहीं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इस भूमिका में एक और कदम उठाने का इरादा रखते हैं। यानी फ्रांस में अप्रैल में चुनाव होंगे। उस समय, उन्होंने सोचा था कि भूमिका फ्रांस में उनके प्रभाव को बढ़ाएगी।

एक दूसरे पर अविश्वास ::

ब्रिटेन ने जर्मनी पर उत्तरी सागर और डेनमार्क में लंबी दूरी की यात्रा करने का आरोप लगाया क्योंकि ब्रिटेन ने उन्हें अपने क्षेत्र में उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी थी जब ब्रिटिश विमानों ने टैंक-विरोधी हथियारों के साथ यूक्रेन के ऊपर उड़ान भरी थी। इसमें चार घंटे से अधिक का समय लगा। जर्मनी इस बारे में क्या कहता है? ब्रिटेन ने केवल अनुमति के लिए नहीं आवेदन किया, बल्कि इनकार का सवाल ही नहीं है । जर्मनी ने एस्टोपिया को बंदूकें दी हैं। जर्मनी ने एस्टोपिया से कहा कि वह इसे यूक्रेन को न दें।

ब्रिटेन, यूक्रेन और इथियोपिया जर्मनी से नाराज़ हैं. हालांकि इस बार जर्मनी को चुप रहना पड़ा. जर्मनी की समस्या अलग है. यदि सैन्य मालवाहक विमानों को उसके क्षेत्र से गुजरने दिया जाता है, तो सहयोगी ग्रीन पार्टी परेशान हो जाएगी। अगर उसने किया, तो चांसलर ओलाफ शुल्ज के इस्तीफा देने का समय आ गया है। खैर, सैन्य उपकरण ले जाने वाले विमानों को उड़ाने की अनुमति से इनकार नाटो सहयोगियों को परेशान करेगा! ऐसी दुविधाओं में ओलाफ शोल आए गए हैं।यूरोप दो गुट में बट गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व के देश जो रूस के करीब हैं, उन्हें रूस के खिलाफ कड़ा रुख अपनाना चाहिए। क्योंकि उन्हें डर है कि जो आज यूक्रेन के साथ हुआ वह कल हमारे साथ न हो.

यूरोपीय देशो न तो रूस को रोकने की ताकत है और न ही साहस। इसलिए यदि रूस के पास पारस्परिकता है, तो वे इसे चाहते हैं। इसके विपरीत, जो देश रूस से बहुत दूर हैं, उन्हें वर्तमान में रूस से कोई समस्या नहीं है और भविष्य में परेशानी की कोई संभावना नहीं दिखती है। इसलिए वे युद्ध नहीं चाहते। इसलिए, उनकी भाषा सुलह की है, चर्चा के माध्यम से मुद्दों को हल करना और यदि आवश्यक हो, तो समझौता करने के लिए सीमाओं को आगे-पीछे करना उनकेलिए बड़ी बात नहीं होगी ।

यूरोप ईंधन के लिए रूस पर निर्भर ::

रूस यूरोप की लगभग 40 प्रतिशत प्राकृतिक गैस की आपूर्ति ईंधन के रूप में करता है। है। यदि युद्ध छिड़ गया, तो यह आपूर्ति काट दी जाएगी और पूरे यूरोप के पतन का समय आ जाएगा। ऐसे में कई देश युद्ध टालने की सोच रहे हैं।युरोप के इस ऑइल मार्केट मै अमेरिका की दिलचस्पी है.

संयुक्त राज्य अमेरिका की भूमिका कुछ भी हो, अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है, तो उसे एक सबक सीखना होगा। सोवियत संघ का विघटन हुआ और यूक्रेन एक स्वतंत्र राष्ट्र बन गया। उनके देश ने अमेरिकी राष्ट्रों के साथ स्वतंत्र संबंध बनाए। वह इन देशों को रूस से बेहतर पसंद करने लगा। लेकिन यूक्रेन में बड़ी संख्या में रूसी भी हैं। ये लोग ज्यादातर रूस से सटे इलाके में हैं। यह रूस के प्रति उनकी कटिबद्धता है। रूस भी यूक्रेन पर कब्जा करना चाहता है। इसका मुख्य कारण यह है कि यूक्रेन यूरेनियम और अन्य खनिजों में समृद्ध है और बहुत उपजाऊ भूमि भी है। दूसरा, यूक्रेन रूस के डर से नाटो में शामिल होना चाहता है, और अगर ऐसा होता है, तो रूस इसे परेशान करने की हिम्मत नहीं करेगा। रूस ऐसा बिल्कुल नहीं चाहता।
अगर यूक्रेन जैसा बड़ा और समृद्ध राष्ट्र नाटो का सदस्य बन जाता है, तो नाटो सदस्य राष्ट्र की सीमाएँ रूस के साथ में ही आ जाएँगी। रूस इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता।

छोटा क्रीमिया, जो कभी यूक्रेन का हिस्सा था, पहले ही रूस द्वारा निगल लिया गया है। लेकिन भौगोलिक रूप से, क्रीमिया यूक्रेन की तुलना में रूस के अधिक निकट था। दूसरे, क्रीमिया के लोग भी रूस में शामिल होने के पक्ष में थे। इसलिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर थोड़ी हलचल जरूर मच गई थी। लेकिन क्रीमिया की समरूपता आसानी से संभव हो गई। इसके कारण रूस में 24 मार्च 2014 को होने वाले G8 शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया गया और रूस को G8 से निलंबित कर दिया गया। लेकिन रूस ने क्रीमिया को मिला लिया। लेकिन यूक्रेन पर रूस की नीति को देखने के बाद, 1 अप्रैल 2014 को नाटो ने रूस के साथ सभी राजनीतिक संबंधों को निलंबित कर दिया। हालांकि, उत्तरी अटलांटिक संधि गठबंधन और रूस की परिषद (एनआरसी) को बरकरार रखा गया था।

यूक्रेन एक स्वतंत्र राष्ट्र है ::

क्रीमिया रूस द्वारा निगल लिया सच; लेकिन यूक्रेन में ऐसा नहीं है। एक तरफ, यह क्रीमिया से काफी बड़ा है, और दूसरी तरफ, सीमा को छोड़कर यूक्रेन के सभी लोग रूस में शामिल होने के लिए तैयार नहीं हैं। इसके अलावा, स्वतंत्र अस्तित्व के कई ऐतिहासिक निशान पूरे देश में पाए जाते हैं। इस प्रकार यूक्रेन को प्राचीन काल से एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में जाना जाता रहा है। हालांकि यह रूस को स्वीकार्य नहीं है, एवलिन निकोलेट फार्कस एक अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (हमारे अजीत डोभाल की तरह) है। उन्होंने रूस, यूक्रेन और यूरेशिया के लिए सहायक रक्षा सचिव का पद भी संभाला।
अगर रूस इस बार हारता है, तो वह आर्थिक संकट की ओर बढ़ जाएगा। उदाहरण के लिए, रूस ने सभी को, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका को चेतावनी दी है, और कहा की कुछ भी हो जाये वो अपना निर्णय नहीं बदलने वाले।

यूक्रेन पर बाइडन- पुतिन की बातचीत बेनतीजा:

रूस और अमेरिका के राष्‍ट्रपतियों के बीच 62 मिनट तक चली बातचीत बेनतीजा रही है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने जहां पूरी ताकत से रूसी हमले का जवाब देने की चेतावनी दी है, वहीं पुतिन ने भी अमेरिका पर पलटवार किया है।
रूस ने पलटवार करते हुए कहा है कि यूक्रेन को लेकर अमेरिका का ‘उन्‍माद चरम पर’ पहुंच गया है।
बातचीत के दौरान बाइडन ने रूस के राष्ट्रपति से यूक्रेन की सीमा पर एक लाख से ज्यादा सैनिकों के जमावड़े को हटाने के लिए फिर से कहा। साथ ही रूस को चेतावनी दी कि अगर वह यूक्रेन पर आक्रमण करता है तो अमेरिका और उसके सहयोगी ‘दृढ़ता से जवाब देंगे और उसे इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।’ बाइडन ने पुतिन से कहा,‘आक्रमण का अंजाम व्यापक मानवीय पीड़ा होगी और रूस की छवि धूमिल’ होगी। साथ ही बाइडन ने पुतिन से यह भी कहा कि अमेरिका यूक्रेन पर कूटनीति जारी रखेगा लेकिन ‘अन्य परिदृश्यों के लिए भी समान रूप से तैयार है’।

अंत में क्या हुआ?

भारत की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है:-अमेरिका

इसलिए अब अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन उनके अंतिम प्रयास के लिए यूक्रेन पहुंचे हैं। भारत के दोनों पक्षों के साथ अच्छे संबंध हैं। अमेरिका ने कहा है कि वह भारत से मध्यस्थता की उम्मीद करता है। चाहे कुछ भी हो जाए;
लेकिन आगे क्या? क्या प्रभु को भी पता चला कि इन राजनेताओं के मन में क्या चल रहा है?
वही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के आधिकारिक आवास पर फ्रांस, जर्मनी, यूक्रेन और रूस के प्रतिनिधियों ने बिना देर किए स्थायी युद्धविराम पर सहमति जताई।पुतिन और इम्मानुअल मैक्रो की वार्ता विफल रही है। रशिया पीछे हटने को तैयार नहीं है।
सारी दुनिया की नजरे अब भारत के कदम की ओर है।

Back to top button